Sun. Dec 4th, 2022

टेक्नो मोबाइल द्वारा संचालित, बैंकिंग पार्टनर एसबीआई, एजुकेशनल पार्टनर आईक्यूआरए आईएएस, ग्रैंड पोकर लीग के टाइटल प्रायोजक गटशॉट द्वारा संचालित, पीईआरएफ द्वारा प्रस्तुत आईआईटी कानपुर, उदघोष’21 का वार्षिक खेल समारोह 2 अप्रैल को अपने दूसरे दिन में प्रवेश कर गया, जिसमें तीव्र प्रतिस्पर्धा देखी गई और हल्के -फुल्के मज़े के साथ। उत्सव के दूसरे दिन के लिए अनिवार्य रूप से पहले दिन से ऊर्जा और उत्साह विरासत में मिली और यह भी कहा जा सकता है, इसे बढ़ाया। परिसर की सजावट एक बार फिर आंखों को सुकून देने वाली थी; इन तैयारियों के पीछे की मेहनत काबिले तारीफ है। परिसर ने शानदार ढंग से चमक बिखेरी। हर जगह हर तरह के बैनर और पोस्टर थे, और टीम के सदस्य उत्सव के सुचारू संचालन के लिए हर संभव प्रयास कर रहे थे।

देश भर के सभी भाग लेने वाले शैक्षणिक संस्थानों की टीमें और दल या तो अपने-अपने खेलों में व्यस्त थे या मेजबान संस्थान IIT कानपुर द्वारा आयोजित उत्सव के अन्य पहलुओं का आनंद ले रहे थे। सब अपना-अपना लुत्फ उठाते नजर आ रहे थे। विभिन्न खेलों में प्रतिस्पर्धा तेज होने के साथ ही सभी मैदान उत्साह और गर्मी से भर गए, क्योंकि पहले दिन की तुलना में दांव ऊंचे हो गए थे। आयोजित विभिन्न खेलों की बात करें तो इस दिन एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, स्क्वैश, वॉलीबॉल, लॉन टेनिस, भारोत्तोलन, कबड्डी, शतरंज, टेबल टेनिस और बैडमिंटन का आयोजन संबंधित स्थानों और मैदानों में हुआ। लाइव स्कोरिंग और अपडेट पूरे कैंपस जनता के लिए उपलब्ध कराए गए थे, साथ ही उन लोगों को ऑनलाइन तरीके से उपलब्ध कराया गया था जो वर्तमान में कैंपस में नहीं हैं।

पहली शाम को आउटरीच सभागार में आयोजित एक उद्घाटन समारोह द्वारा चिह्नित किया गया था और इसका उद्घाटन दिन के लिए माननीय मुख्य अतिथि श्रीमती प्रमिला पांडे, कानपुर नगर निगम की महापौर ने किया था। अतिथि पैनल में सिद्धार्थ पांडा, DOSA IITK और प्रदीप स्वर्णकार, प्रोफेसर, IITK एवं अन्य संकाय सदस्य और छात्र शामिल थे। मुख्य अतिथि ने शुभ दीप प्रज्वलित कर जनता से बातचीत की। दिन का समापन कैंपस जनता के लिए दो अनौपचारिक कार्यक्रमों के साथ हुआ, जिसका नाम ‘आईपीएल क्विज’ और ‘चैंबर ऑफ सीक्रेट्स’ था, जो इवेंट ग्राउंड पर हुआ। आईपीएल प्रश्नोत्तरी, जैसा कि नाम से पता चलता है, दर्शकों के आईपीएल ज्ञान पर आधारित एक प्रश्नोत्तरी थी और आईपीएल की दीवानगी ने इस आयोजन को रोमांचकारी बना दिया। ‘चैंबर ऑफ सीक्रेट्स’ एक और हल्की-फुल्की घटना थी, जिसमें दर्शकों को दो बॉक्स प्रदान किए गए थे, जिसमें वे गुमनाम रूप से अपने इकबालिया बयान और कुछ पिकअप लाइनें डाल सकते थे, जिन्हें बाद में जनता के लिए पढ़ा गया था।

Hurry Up!

दूसरे दिन, दोपहर से शाम के समय को कैंपस जनता के साथ-साथ अतिथि दल के लिए सजाया गया था। दिग्गज प्रकाश पादुकोण के साथ एक ऑनलाइन सत्र ने खुद इन आयोजनों की शुरुआत की। इसके ठीक बाद सामाजिक सरोकार कार्यक्रम ‘उड़ान’ थी, जिसमें पैरालिंपियन शरद कुमार के साथ एक वार्ता सत्र की मेजबानी की गई थी, और संगीता बहल के साथ ट्रेक टॉक सत्र की मेजबानी की गई थी, जिन्होंने 53 साल की उम्र में माउंट एवरेस्ट को फतह किया था। एक ज़ुम्बा सत्र ने सभी लोगों को तरोताजा कर दिया, उसके बाद एक फ्रीस्टाइल आरिश अंसारी का फुटबॉल शो। सबसे बहुप्रतीक्षित नाइट इवेंट, कॉमेडी नाइट में स्टैंड-अप आर्टिस्ट परविंदर सिंह थे, जिन्होंने फर्श पर सभी को हंसाते हुए रोल किया।

दिन का समापन कैंपस जनता के लिए दो अनौपचारिक कार्यक्रमों के साथ हुआ- ‘प्रोम नाइट’ और ‘सन ऑफ ए पिच’ जो योग कक्ष में हुए और कार्यक्रम सम्मानपूर्वक मैदान में हुए। प्रोम नाइट, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक युगल उन्मुख नृत्य और खेल कार्यक्रम था। सज्जनतापूर्ण शिष्टाचार के एक मजाकिया शो ने सभी का दिल जीत लिया। ‘सन ऑफ ए पिच’ एक और हल्की-फुल्की घटना थी, जिसमें टीमों को एक उत्पाद दिया गया,जिसे उन्हें जजों के सामने पेश करना और बेचना होता था। अंत में, एथलीटों के जुनून और उच्च उत्साह ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया, और दिन के दौरान प्रतिस्पर्धा की गर्मी से भरा माहौल रात में खुशी से भरा था। छात्र जनता ने उत्सव के हर सेकंड का आनंद लिया। और इस प्रकार, आकर्षक उत्सव का दूसरा दिन एक बड़ी सफलता के साथ संपन्न हुआ।

LET’S KEEP IN TOUCH!

We’d love to keep you updated with our latest news and offers 😎

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close

LET’S KEEP IN TOUCH!

We’d love to keep you updated with our latest news and offers 😎

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Search Your Fest/Event Faster with Custom Google Search Box
Hurry Up!

Leave a Reply

Your email address will not be published.